रविवार, 11 सितंबर 2016

यू ट्यूब के बारे में कुछ मजेदार तथ्य


01. कीबोर्ड शॉर्टकट्स
आप अपने कीबोर्ड की मदद से YouTube पर वीडियो देख सकते हैं. कुछ शॉर्टकट हैं जो आपके बहुत काम आएंगे.
K- ये चलते हुए वीडियो को रोक देगा
J- इससे आपका वीडियो 10 सेकंड तक रिवाइंड हो जायेगा
L- इससे आपका वीडियो 10 सेकंड तक फॉरवर्ड हो जायेगा
M- वीडियो की आवाज़ बंद करने के लिए 'M' दबाएं
Shift+N- इससे आपकी प्लेलिस्ट का अगला वीडियो शुरू हो जायेगा
Shift+P- इससे आप अपनी प्लेलिस्ट का पिछला वीडियो देख सकते हैं
02. Use The Force Luke ये बड़ा ही मज़ेदार है. अगर आप YouTube के सर्च बार में' Use The  Force Luke'लिखेंगे तो आपकी स्क्रीन अपने आप दायें-बाएं घूमने लगेगी. आपको ऐसा लगेगा कि आपके पास कोई शक्ति आ गयी है जिससे ऐसा हो रहा है.
03. Do The Harlem Shake 2013 में हार्लेम शेक ने इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचा दिया था. अगर आप YouTube के सर्च बार में' Do The Harlem Shake'लिखेंगे तो आपकी स्क्रीन अपने आप नाचने लग लग जाएगी.
04. Doge Meme YouTube को रंग-बिरंगा बनाने के लिए आप सर्च बार में लिखें' Doge  Meme'. फिर देखिये कि आपका
YouTube कैसे तब्दील हो जाता है.
05. लीनबैक YouTube को और भी कूल बनाना है तो अपने वेब ब्राउज़र पर www.youtube.com/leanback लिखें और फिर कमाल देखें.
06. आसानी से YouTube वीडियो डाउनलोड करें कई वीडिओज़ को आप अपने कंप्यूटर पर सेव कर के रखना चाहेंगे. ये करना बहुत ही आसान है. वीडियो के लिंक के आगे'ss'लगा दें. जैसे https://www.ssyoutube.com/watch?v=8z0-ngjFxhk. ये आपको एक दूसरी वेबसाइट पर ले जाएगा जहां से आप बहुत ही आसानी से वीडियो अलग-अलग क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं.
07. किसी भी वीडियो से GIF बनायें
अब आप चुटकियों में मज़ेदार GIF बना सकते हैं. वीडियो के YouTube लिंक के आगे'gifyoutube'लगा दें. जैसे https://www.gifyoutube.com/watch?v=8z0-ngjFxhk. इससे आसानी से किसी भी वीडियो का GIF इमेज बन जायेगा.
08. YouTube के नए फीचर्स टेस्ट करें
YouTube अपने फीचर्स में कई बदलाव करता रहता है. कई नए एक्सपेरिमेंट्स भी YouTube पर होते हैं. अगर आप इन बदलावों को टेस्ट करना चाहते हैं तो टाइप करें www.youtube.com/testtube.
09. वीडियो में चल रहे गानों का नाम पता करें
कई बार होता है कि YouTube पर वीडियो देखते समय बैकग्राउंड में कोई ऐसा गाना बज रहा होता है, जो आपको पसंद तो बहुत आता है, लेकिन उसका नाम नहीं पता होता. इसका सिंपल सा उपाय है. www.mooma.sh पर लॉगिन करें और वीडियो का लिंक उस पर पेस्ट करें. जितने भी गाने उस वीडियो में बज रहे हैं, उनकी लिस्ट आपको मिल जाएगी.
10. फ्लोटिंग YouTube प्लेयर बनायें
आमतौर पर हम YouTube अपने वेब ब्राउज़र पर देखते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि एक पोर्टेबल YouTube प्लेयर आपकी स्क्रीन पर आ जाए तो गूगल क्रोम का फ्लोटिंग  YouTube प्लेयर एक्सटेंशनडाउनलोड करना पड़ेगा. ये प्लेयर आपके वीडियो की साइज़ का होगा जिसे आप अपनी स्क्रीन के किसी भी कोने पर रख सकते हैं. आराम से काम करें और जब बोर हो जाएं तो वीडियो देखें.
तो ये YouTube ट्रिक्स ज़रूर उपयोग कीजियेगा. कमेंट कर के अपने अनुभव शेयर करना मत भूलना. इस आर्टिकल को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से साथ शेयर करें.
                         www.missiondunia1.blogspot.com
       अगर आपको हमारी वेबसाईट अच्छी    
      लगती है तो BOOKMARK कर लो क्योकिं
      हम आगे और पोस्ट करेंगे। धन्यवाद।
         आपका दोस्त -- अभिषेक सिंह

1 टिप्पणी: